Tuesday 30 September 2014

तनाव है थॉयराइड का बड़ा कारण


थॉयराइड एक छोटी ग्रंथि है, जिसका आकार तितली की तरह होता है जो गले के निचले हिस्से में होता है। थायरायड ग्रंथि का काम होता है हार्मोन्स को स्रावित करना। मुख्य हार्मोन्स थॉयराइड के द्वारा  बनता है ट्राईआयोडोथायरोनिन को टी3 व थाईरॉक्सीन को टी4 के नाम से जाना जाता है। यह थॉयराइड हार्मोन्स शरीर की कोशिकाओं को ताकत देते हैं।
थॉयराइड से कई तरह की अन्य समस्याएं भी होने लगती है। महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान थायरायड होने पर बच्चे व मां को कई समस्याओं का सामना करना होता है।

तनाव से बढ़ता है थॉयराइड

हाल ही में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एक शोध में पता चला है कि तनाव आपके शरीर में थायराक्सिन हार्मोन के स्राव को नियंत्रित करता है। अगर आप लगातार तनाव में रहते हैं तो हार्मोन के स्राव पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। शोध के अनुसार जब तनाव का स्तर बढ़ता है तो इसका सबसे ज्यादा असर हमारी थॉयराइड ग्रंथि पर पड़ता है। यह ग्रंथि से हार्मोन के स्राव को बढ़ा देता है।

पुरुषों में थॉयराइड

तनाव का सबसे ज्यादा असर पुरूषों पर होता है। पुरूषों में होने वाले थॉयराइड  के 50 प्रतिशत मामले तनाव के कारण होते हैं। तनाव के कारण पुरूषों में 'प्राइमरी हाइपो थायरोडिज्मÓ नामक परेशानी ज्यादा होती है। इसमें ग्रंथि काम करना बंद कर देती है। इससे शरीर में रोगों से लडऩे की क्षमता कम हो जाती है और इससे निजात पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।
तनाव से थॉयराइड के मामले में लगातार बढोत्तरी हो रही है। डॉक्टरों के मुताबिक पुरूषों में होने वाली आम परेशानी है थायरोटिस। यह सिर्फ तनाव के कारण होता है। थॉयराइड से परेशान 10 में से 5 पुरूषों को थायरोटिस की परेशानी ही होती है।

ईलाज

थायरोटिस का कोई इलाज नहीं है। मगर कुछ ऐहतियात बरत कर इस परेशानी से लंबे वक्त तक बचा जा सकता है। इसके लिए आपको अपने पूरे जीवन रोज सुबह खाली पेट हार्मोन की गोलियां लेनी पड़ती हैं। अगर आप एक सप्ताह के लिए भी गोलियां खानी बंद कर दें तो आपके शरीर का संतुलन खराब हो जाता है।

तनाव

टेंशन कम लें और ज्याद से ज्यादा पोषक वाली चीजों को अपने खाने में शामिल करें।

व्यायाम

हल्के व्यायाम के जरिए थायरायड से बचने में मदद मिल सकती है।

योगासन

थॉयराइड होने के बाद भी कुछ योगासन ऐसे हैं जो इसके स्त्राव के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

आसन व प्रणायाम

थॉयराइड के लिए कई आसनों और प्राणायाम हैं। अगर आप रोज सुबह महज 15 मिनट के लिए भी उन्हें करें तो इस परेशानी से बच सकते हैं।

1 comment:

  1. हल्के व्यायाम के जरिए थायरायड से बचने में मदद मिल सकती है।
    yog & Homeopathy both
    good for health

    ReplyDelete