Tuesday 16 September 2014

सुकून भरी नींद है जरूरी


आपने टीवी के एक विज्ञापन में एक्टर सलमान खान को यह कहते हुए सुना होगा कि भागदौड़ भरी जिंदगी में थकना मना है, लेकिन ये जुमला टीवी में ही अच्छा लगता है। असल जिंदगी की भागदौड़ भरी जि़न्दगी में आदमी को थकान लगती है और थकान के बाद इंसान को सबसे ज्यादा जिस चीज की जरूरत होती है, वो है एक सुकून भरी नींद।

सेहत के लिए बुरा है नींद में कमी होना

आज की लाइफस्टाइल में जब लोगो को सोने के लिए भी टाइम निकालना पड़ रहा है। ऐसे में कम नींद के बुरे प्रभाव लोगो की सेहत पर साफ दिखाई देते हैं। पर्याप्त नींद न होने की वजह आपके शरीर और दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। यह आपके सामान्य सोचने-समझने की क्षमता पर भी असर डालता है। इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियां जैसे ब्लड प्रेशर, तनाव, अवसाद आपको घेर सकती है। आपको इनमें से कोई भी बीमारी पहले से है तो फिर अच्छी नींद के बारे में सोचना चाहिए। रात को अच्छी नींद आपके दिमाग के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि अच्छी नींद आपके हार्मोन के संतुलन को भी प्रभावित कर सकती है।

कैफीन को करें बाय बाय

चाय या कॉफी आपको अच्छी नींद से दूर भगा सकता है। इसमें पाया जाने वाला कैफीन आपको जगाने में मदद करता है। जिसकी वजह से इसको पीने के बाद नींद के लिए काफी इंतजार करना पड़ सकता है। चाय के बजाय आप ग्रीन टी का उपयोग कर सकते हैं।

रात में खाएं कम खाना

अगर आप रात को अच्छे से सोना चाहते हैं तो रात में आपको खाने में कमी करनी पड़ेगी। ज्यादा खाने से पाचन तंत्र में भार पड़ता है।सोने से एक से डेढ़ घंटे पहले हल्का खाना आपको अच्छी नींद आने में मदद करता है। इसके साथ ही आपको पानी भी कम मात्रा में पीना चाहिए जिससे रात में बार बार उठने की वजह से आपकी नींद ना टूटे।

अपनों का सहारा

कई लोगो को नींद ना आने का डर रहता है। इसकी एक वजह दिन भर में किए गए काम का एक तनाव भी शामिल होता है। इसकी वजह से रात भर में नींद कई बार टूटती है। आर्थिक, सामाजिक और पारिवारिक तनाव भी अच्छी नींद में परेशानी पैदा कर सकता है। अगर आपको इस तरह की दिक्कतें हो रही हैं तो अपने करीबी दोस्त, पति या पत्नी से इस बारे में बात कीजिए। परेशानी के बारे में बात करने से आपको ज्यादा मानसिक संबल मिलेगा।

पढ़ाई भी करती है नींद में मदद

नींद से पहले अपने दिमाग को शांत करने का सबसे बढिय़ा उपाय पढऩा है। यह तकनीक पूरी तरह से आप पर निर्भर करती है। कुछ लोगों पर पढाई का उलटा असर भी होता है और वो पढाई की वजह से नींद से काफी दूर चले जाते हैं। इसलिए पढऩे के लिए ज्यादा रोचक किताबों से दूर रहें। इसके साथ ही आप अपना मनपसंद संगीत भी सुन सकते हैं पर ध्यान रहे म्यूजिक लाउड ना हो।

No comments:

Post a Comment