Thursday 18 December 2014

भारतीय डेजर्ट में कैसे करें कैलोरी की गिनती



मिठाई किसी भी पार्टी, पूजा-पाठ, शादी के अवसरों की जान होती है। कोई भी त्यौहार मिठाई के बिना अधूरा माना जाता है। यहां तक कि लगभग हर भारतीय को भोजन के बाद एक छोटा टुकड़ा मीठा खाने की आदत भी होती हैं, फिर चाहे वह ताजा बेक्ड चीजकेक हो, जलेबी या फिर आइसक्रीम हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह खाद्य पदार्थ कैलोरी से भरपूर होते हैं और मोटापे के साथ-साथ डायबिटीज के खतरे को भी बढ़ा सकते है। इसलिए आप क्या, कितना और कितनी बार मिठाई लेते हैं, इसके बारे में सतर्क होने की जरूरत है।

डेजर्ट में हानिकारक तत्व

चॉकलेट का एक टुकड़ा आकर्षक हो सकता हैं, लेकिन इस डेजर्ट को खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। स्वीट ट्रीट, ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट से भरपूर होने के कारण आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। भारतीय मिठाई और डेजर्ट परिष्कृत सामग्री जैसे चीनी, मैदा या सफेद आटा और सोडा से बनने के कारण शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
आहार विशेषज्ञों के अनुसार, यह चीजें हार्मोनल असंतुलन, ब्लड शुगर के स्तर, ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर, दिल की बीमारियों, वॉटर रिटेंशन और त्वचा संबंधी समस्याओं की संभावना को बढ़ा देती है। इसके अलावा डेजर्ट में चीनी की बहुत अधिक मात्रा होती है जो आपके फैट को आसानी से बढ़ाकर शरीर में अतिरिक्त कैलोरी को जोड़ता है।

डेजर्ट के विकल्प

भले ही आपके डेजर्ट कैलोरी युक्त हैं, लेकिन कुछ स्वस्थ परिवर्तन करके आप अभी भी इन्हें अपना सकते है। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका स्मूदी, आइसक्रीम और डेसर्ट बनाते समय स्वस्थ सामग्री का चयन करना है। आहार विशेषज्ञों के अनुसार, खजूर, फल या गुड़ माध्यम से बने डेजर्ट कैलोरी में अपेक्षाकृत कम होते हैं। गुड़, शहद और साबुत अनाज से बना केक लो फैट केक स्वस्थ होता है। इसके अलावा, मूंगफली लड्डू और नट्स से बनी चिक्की मिठाई का पौष्टिक विकल्प है। लेकिन कहते हैं न कि अति किसी भी चीज की बुरी होती है, और आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

 

 

भारतीय डेजर्ट में मौजूद कैलोरी

हेल्दीफाइमी (भारतीय इतिहास में पहली बार, हेल्दीफाइमी कंप्यूटर और स्मार्टफोन से अपनी फिटनेस और वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करने की अनुमति देता है।) कैलोरी कांउटर का उपयोग करके आम डेजर्ट कैलोरी की जानकारी दी गई है:
गुलाब जामुन: 2 टुकड़े = 340.1 कैलोरी
जलेबी: 1 टुकड़ा = 88.8 कैलोरी
चॉकलेट केक:1 टुकड़ा = 184.1 कैलोरी
वनीला आइसक्रीम: 2 स्कूप्स = 206.7 कैलोरी
केसर पिस्ता कुल्फी: 1 कटोरी 126.6 कैलोरी
गाजर का हलवा: एक काटोरी 237.4 कैलोरी
खीर: 1 कटोरी 306.3 कैलोरी
चीजकेक: 1 टुकड़ा = 256.8 कैलोरी
रसमलाई: 1 टुकड़ा = 45.5 कैलोरी

No comments:

Post a Comment