Wednesday 19 November 2014

कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा खूबसूरती


कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा खूबसूरती सुंदर चेहरा व आकर्षक व्यक्तित्व हर किसी की चाहत होती है, जिन्हें नैसर्गिक सौन्दर्य का अनुपम उपहार प्राप्त नहीं होता है वे हीनभावना से कुठित रहते हैं। कॉस्मेटिक सर्जरी से मानव शरीर के अंग प्रत्यंग को सुडौल बनाया जा सकता है।

राइनोप्लास्टी

नाक का ऑपरेशन चेहरे को आकर्षित बनाने के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण हैं। बेडोल नाक को बिना कोई बाहरी निशान छोड़े सुडौल बनाया जा सकता है। इसमें नाक की हड्डी को चटकाकार पास में लाते हैं ताकि ऊपर का चौड़ापन कम हो सके तथा नीचे की हड्डी (कार्टिलेज) को तराशते हैं। जिससे नाक सुन्दर दिखे और जौड़े नथुनों को भी तराशकर सही आकार दिया जा सकता है। इसके जरिए नाक के टेढ़ेपन को दूर किया जा सकता है तथा बैठी हुई नाक को उठा सकते है।

लाइपोसक्शन

पेट के नीचे का हिस्सा या जांच के पीछे का चर्बी केवल व्यायाम और डायटिंग से ही कम करना संभव नहीं है। ऐसे में लाइपोसक्शन विधि से चर्बी को मशीन द्वारा खींचकर निकाला जा सकता है। पेट के आस-पास कमर एवं नितंब की चर्बी जब लम्बी अवधि से जमी रहती है तो ऐसी वसा को एक विशिष्ट प्रवाही के माध्यम से चमड़ी से अलग करते है और उसे 3 से 6 एमएम चौड़ी चुषक नलियों से विशिष्ट मशीन द्वारा निकाल लिया जाता है। एक बार में तीन या चार एक सेमी. छोटे चीरे से 8-10 लीटर वसा निकाल ली जाती है।  इस तकनीक द्वारा पेट, पुट्ठे, कमर, जांघ, गले एवं चेहरे के आसपास जमा चर्बी निकालकर सही आकार में नियंत्रण किया जा सकता है। एक हफ्ते बाद काम पर जा सकते हैं। ब्रेस्ट रिडक्शन / स्तन के कसाव को लाना इस प्रक्रिया के तहत अविकसित वक्ष को सही रूप देने के लिए स्तन के नीचे छोटा सा चीरा लगाकर स्तन के नीचे की मांसपेशियों में सीलिकॉन की परत भर दी जाती है। बहुत बड़े वक्ष से उत्पन्न होने वाली तकलीफों को दूर करते हुए छोटा एवं सामान्य किया जा सकता है। इसी तरह असमान वक्ष को भी छोटा-बड़ा करने के साथ ही समान आकार का किया जा सकता है। कैंसर की वजह से निकाले गए वक्ष की जगह पुन: नया वक्ष भी बनाया जा सकता है। सर्जरी में कुल दो घंटे का समय लगता है। जनरल एनेस्थिशिया के द्वारा ऑपरेशन किया जाता हे। अगले ही दिन काम पर जा सकते हैं। कॉस्मेटिक सर्जरी की यह सब विशेषताएं अब आम आदमी के लिए भी आसानी से उपलब्ध हो गई है।

1 comment:

  1. Facing Skin Disease ?? Losing Confidence in life with the bad skin. Visit Dr Shalini Tiwari, best female homeopathic doctor for skin diseases in indore Call 9977990928homeopathic doctor for skin diseases in indore

    ReplyDelete