Friday 31 October 2014

कैसे पाएं रेशमी जुृल्फें


आजकल की भागदौड़ और बिज़ी लाइफस्टाइल की वजह से आखिर कितनी ऐसी औरते हैं, जो अपने बालों को लंबा और रेशमी करने की सोंच सकती हैं लंबे बाल पाने के लिये खान-पान और उनकी केयर करने की आवश्यकता होती है, जो कि हर किसी के बस की बात नहींहोती। लेकिन अगर आप हमारे बताए गए इन तरीको को आजमाएंगी तो आपके भी बाल लंबे और घने हो सकते हैं।

बालों में तेल लगाएं

अगर बाल बढाना है तो उसमें तेल लगाना होगा। बालों में तकरीबन 1 घंटे के लिये तेल लगा रहने दें जिससे बालों की जड़ तेल को पूरी तरह से सोख ले। सिर पर हल्के गरम तेल से मालिश करें और गरम पानी में डुबोई हुई तौलिये से सिर ढंक कर भाप लें।

बादाम का तेल

जल्दी बाल बढाने के लिये कोई भी तेल कारगर नहीं होता। इसके लिये सबसे अच्छा तेल बादाम का होता है। बादाम के तेल में विटामिन ई भारी मात्रा में पाया जाता है।

हेल्दी खाएं

बालों के लिये कुछ आहार बहुत अच्छे होते हैं जैसे, हरी सब्जियां, बादाम, मछली, नारियल आदि। इनको अपनी डाइट में शामिल करें और लंबे बाल पाएं।

ट्रिम करवाएं

बालों को तीन महीने पर एक बार जरुर ट्रिम करवाएं, जिससे दोमुंहे बालों से निजात मिले। बालों को ट्रिम करवाने से बाल जल्दी जल्दी बढते हैं।

ड्रायर और अन्य मशीनों से दूर रहें

ब्लो ड्रायर या फिर बालों को कर्ली करने वाली मशीनों से दूर रहें क्योंकि इससे बाल खराब हो जाते हैं। अगर आपके बाल लंबे हैं तो उसे सुखाने के लिये धूप में पांच मिनट तक खड़ी हो जाएं लेकिन ड्रायर का प्रयोग ना करें।

रोजाना धुलाई

जिस तरह से बालों में तेल लगाना जरुरी है उसी तरह से बालों की सफाई और धुलाई भी बहुत जरुरी है। अगर आपके बाल लंबे हैं तो उन्हें हफ्ते में दो बार जरुर धोएं। आपके सिर की सफाई बहुत जरुरी है जिससे जड़ों को सांस लेने की जगह मिल सके।

बांध कर रखें

लंबे बालों को प्रदूषण, धूल मिट्टी और हवा से बचाना चाहिये। अगर आप कहीं सफर पर निकल रहीं हैं तो अच्छा होगा कि बालों को बांध लें या फिर जूडा बना लें।

No comments:

Post a Comment