Thursday 16 October 2014

स्वस्थ स्तन के लिए 8 टिप्स


बेस्ट कैंसर की चेतावनी के बावजूद कई महिलाएं नियमित रूप से सन स्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करती हैं। छाती के संवेदनशील त्वचा पर सन लोशन नहीं लगाने से न सिर्फ सनबर्न और स्किन कैंसर का खतरा बढ़ता है। आइये और जानते हैं कुछ ऐसे ही विशेष टिप्स जिन्हें आजमा कर आप स्वस्थ स्तन पा सकती हैं।

अपना पोस्चर सुधाएं

आप अपने स्तन में तुरंत सुधार लाना चाहते हैं तो आप अपने पोस्चर को ठीक करें। जब चलते समय आपका कंधा झुका हुआ होगा तो छाती का मसल्स लचीलापन खो देगा। साथ ही समय के साथ-साथ त्वचा भी ढीली पडऩे लगेगी। वहीं बिल्कुल सीधा चलने से आपका स्तन बड़ा और आकर्षक दिखेगा। अपने अंग विन्यास में सुधार लाने के लिए आप योगा, पीलेट्स और ताइ ची का सहारा ले सकते हैं

व्यायाम करें तो स्पोर्ट्स ब्रा पहने

व्यायाम करें तो स्पोर्ट्स ब्रा जरूर पहने। हम जैसे-जैसे मूवमेंट करते हैं, हमारा स्तन भी वैसे ही मूवमेंट करता है। इसलिए बिना सही सपोर्ट के व्यायाम करने से स्तन में दर्द हो सकता है। साथ ही इसके लिगामेंट को नुकसान पहुंच सकता है और त्वचा ढीली पड़ सकती है। इन बातों को लेकर उन महिलाओं को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है, जिनके स्तन का आकार बड़ा है।

सन स्क्रीन लगाएं

कई महिलाएं नियमित रूप से सन स्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करती हैं। छाती के संवेदनशील त्वचा पर सन लोशन नहीं लगाने से न सिर्फ सनबर्न और स्किन कैंसर का खतरा बढ़ता है, बल्कि इससे स्किन पर समय से पहले बुढ़ापा भी दिखने लगता है। झुर्रीदार क्लीवेज से बचने और चिकना व चुस्त डेकोलेटेग के लिए जरूरी है कि जब भी आप धूप में निकलें तो कम से कम एसपीएफ 15 संसक्रीन जरूर लगाएं।

धुम्रपान छोड़ें

धुम्रपान का असर धीरे-धीरे दिखता है। हम जितने लंबे समय तक धुम्रपान करेंगे, बीमारी का खतरा उतना ही ज्यादा होगा। ऐसे में अगर आप अभी से धुम्रपान करना बंद कर देंगे तो बीमारी की संभावना भी कम हो जाएगी।

अपने स्तन को जांचें

बेहतर यह होगा कि महिलाएं हर महीने अपने स्तन की जांच करवाए और उनके माप, आकार व स्किन टेक्स्चर पर नजर रखे। साथ ही अगर स्तन पर फुंसी या सूजन आए तो इसे नजरअंदाज न करे।

अपना ब्रेस्ट साइज चेक करें

वजन बढऩे, गर्भवस्था या मेनोपॉज के कारण ब्रेस्ट साइज हमेशा बदलते रहता है। इसलिए कभी भी अपने ब्रा साइज का अनुमान न लगाएं, बल्कि उसे नियमित नापें और सही आकार के ब्रा पहनें।

व्यायाम करें

अगर आप सोचते हैं कि छाती से संबंधित व्यायाम सिर्फ पुरुषों के लिए होते हैं, तो आप गलत हैं। पुश-अप्स और बेंच प्रेसेस के जरिए पेक्टरल (छाती से संबंधित) मसल्स के लिए व्यायाम करने से आपके स्तन के उभार और आकार में सुधार आएगा। अगर आप उभार भरे स्तन के लिए फर्मिंग क्रीम और डेकोलेटेग का इस्तेमाल करते हैं, तो इन व्यायामों के जरिए आप नेचुरल लुक हासिल कर सकते हैं।

मेकअप के जरिये ब्रेस्ट को बड़ा दिखाएं

अगर आप क्लीवेज के लिए पलंगिंग नेकलाइन पहन रही हैं तो बेहतर होगा के थोड़े से मेकअप के जरिए अपने ब्रेस्ट को बड़ा दिखाया जाए और नकली क्वीवेज बनाया जाए। इसके लिए आप सबसे पहले अपना पसंदीदा ब्रा पहन लें। अब थोड़ा सा मैट ब्रांजर (एक तरह की मेकअप सामग्री) अपने दोनों स्तन के बीच में लगाएं। इसे इस तरह से लगाएं जिससे ब्रेस्ट की परछाई का भ्रम हो। अंत में लाइटर का इस्तेमाल करें और पूरे स्तन पर चमकदार पाउडर लगाएं।

No comments:

Post a Comment