Saturday 4 October 2014

बालों का झडऩा : जटिल समस्या


पुरुष हो या महिला आजकल बाल झडऩे की समस्या से सभी पीडि़त एवं चिन्तित हैं।
यह तो सभी जानते ही हैं आपकी पर्सनेलिटी निखारने में बालों की अहम भूमिका होती है, ऐसे में जरूरी हो जाता है कि बालों की देखभाल अच्छे से की जाएं। आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों को अपनाएं जिसके लिए आपको बहुत मेहनत ना करनी पड़े और सभी चीजें आराम से घर में ही उपलब्ध हो। बालों को झडऩे से रोकने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनायें।
इंफेक्शन और डैंड्रफ फंगल इंफेक्शन से बाल झड़ सकते हैं। बरसात के दिनों में गीले बालों को ठीक से न पोंछने पर भी फंगल इंफेक्शन हो सकता है। हालांकि थोड़ी-बहुत डैंड्रफ होना सामान्य है, खासकर मौसम बदलने पर, गर्मियों और बरसात की शुरूआत में, लेकिन ज्यादा होने पर यह बालों की जड़ों को कमजोर कर देती है। यह ड्राई और मॉइश्चर, दोनों रूप में हो सकती है। इससे बचाव के लिए साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें।

बालों को झडऩे से रोकने में व्यायाम की भूमिका

बालों के झडऩे का मुख्य कारण शारीरिक गतिविधियों की कमी है।  अगर आप किसी भी रूप  में कसरत या व्यायाम नहीं करते तो आपके अन्दर रक्तसंचार कमज़ोर पड़ जाता है जिसकी वजह से उन छिद्रों को, जहाँ से बाल उगते हैं, ज़रुरत के हिसाब से पोषक तत्व नहीं मिल पाते क्योंकि सही रक्तसंचार ना होने की वजह से खून सही मात्रा में सिर तक नहीं पहुँचता और नतीजन बालों की जड़ें कमज़ोर हो जाती हैं और बाल गिरने लगते हैं। बालों को गिरने से रोकने के लिए रोजाना कम से कम पैंतालीस मिनिट तक कसरत करनी चाहिए। अगर आप कोई शोर्टकट  या  सरल रास्ता अपनाएंगे तो आपको फायदा होने से रहा। गोलियां और दवाइयां कुछ हद तक आपको राहत दिला सकते हैं, लेकिन कसरत की कमी से आपके बाल दोबारा झडऩा शुरू हो जायेंगे।

बालों को झडऩे से रोकने में पानी की भूमिका

बालों को गिरने से रोकने के लिये पानी भी एक सस्ता और उपयोगी नुस्खा है।  कुछ चंद जगहों को छोड़ कर पानी बिना किसी मूल्य के मिलता है। तो क्यों न खूब सारा पानी पीकर आप अपने बालों को झडऩे से रोकें!  कई लोग पानी तब पीते हैं जब उन्हें प्यास लगती है।  अगर आप भी ऐसा करेंगे तो आपके बालों को गिरने से कोई नहीं रोक सकेगा। प्यास न लगे फिर भी आप हर दो तीन घंटे पर एक ग्लास पानी पीयें। हमारे शरीर की बनावट में पानी की मात्रा कुछ ज्यादा, लगभग दो तिहाई होती है। आपकी त्वचा, बाल, रक्त, शुक्राणु, इन सबको स्वस्थ रहने के लिए और अपना कार्य सक्षमता से करने के लिए पानी की ज़रुरत पड़ती है।  
आप अगर पानी तब पीते हैं जब आपको प्यास लगती है तो यकीनन आपकी प्यास बुझती है, लेकिन जब बिना प्यास लगे आप पानी पीते हैं तो आप अपने कोशिकाओं और इन्द्रियों को एक तरह से सींचते हैं। इससे आपके रक्तसंचार में सुधार होता है और आप के अन्दर किसी भी रोग को रोकने की शक्ति पैदा होती है।  आपके शुक्राणु स्वस्थ हो जाते हैं और आपके बालों की जड़ें भी मज़बूत हो जाती हैं। पानी आपकी त्वचा को एक अनोखी चमक देता है, क्योंकि ये आपके लिवर से और आपकी त्वचा की कई सतहों के नीचे से विषैले तत्व बाहर निकाल फेंकता है। इससे एक और फायदा होता है, आपके अन्दर की पाचन शक्ति बढती है और आपका वजऩ भी कम हो जाता है। पानी आपके बालों में भी एक नयी चमक पैदा करता है, और उन्हें स्वस्थ और मज़बूत रखता है। तो अगर आप अपने बालों को गिरने से रोकना चाहते हैं तो जी भर के पानी पीजिये और पूरा दिन  अपने शरीर को सींचित और स्वस्थ रखिये।

बालों को झडऩे से रोकने में विटामिन डी की भूमिका

अन्य आवश्यकताओं की तरह बालों को विडामिन डी की भी आवश्यकता होती है । ये भी एक तरह का निशुल्क  नुस्खा है और बालों को गिरने से रोकता  है। असल में विटामिन डी बालों को बढऩे में काफी मददगार साबित होता है और बालों को बढऩे के लिए यह बहुत ज़रूरी  भी है। यह अपने आप में आयरन और  कैल्शियम  को सोख लेता है। आयरन की कमी भी बालों के गिरने की वजह होती है। लेकिन जब आप अपने शरीर पर कम से कम 15 मिनिट के लिए भी सूर्य की किरणें पडऩे देते हैं, तो आपको उस दिन के लिए ज़रूरी मात्रा में विटामिन डी की खुराक मिल जाती है। लेकिन एक बात याद रहे, जब बहुत ही ज्यादा गर्मी हो तो आप अपने सिर और त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाकर रखिये। बहुत ज्यादा गर्मी या तपती धूप आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती  है। तो बेहतर यही होगा  की आप सूर्य की किरणों का फायदा या तो सुबह उठाइए या शाम को।

बालों को गिरने से बचाने के लिए पौष्टिक खाना खाइए

कई लोग बालों की झडने का शिकार गलत खाने की वजह से होते हैं। ऐसा नहीं है की वे पौष्टिक खाने पर खर्च नहीं कर सकते लेकिन आदतन वे जंक फ़ूड  पर पैसे बर्बाद करते हैं बनिबस्त पौष्टिक आहार पर खर्च करने के । जंक फ़ूड, डब्बाबंद आहार, तैलीय खाना, वगैरह में पौष्टिक तत्वों  की कमी होती है लेकिन कई लोग इन्हें बड़े मज़े से खाते हैं। नतीजा यह होता है कि आपके शरीर को सही मात्रा में आयरन, कैल्सियम, जिंक , विटामिन  सी  और प्रोटीन वगैरह नहीं मिल पाते। यह सब बालों के बढऩे के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं इसीलिए जहाँ तक हो सके ऐसे पोषण रहित आहार का बहिष्कार कीजिये और हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, दूध, अंडे खाइए जिससे कि आपके जीवन में पौष्टिक आहारों की कमी पूरी हो सके।

बालों की समस्या का सरल समाधान -होम्योपैथी

बालों के गिरने की एक अहम् वजह तनाव भी है। तनाव तथा अन्य किसी भी प्रकार की समस्या से यदि आपके बाल रुखे, बेजान अथवा झड़ रहे हैं या उसमें रूसी हो रही है तो किसी भी योग्य होम्योपैथिक चिकित्सक को दिखा कर सरल समाधान पा सकते हैं। कुछ प्रमुख होम्योपैथिक दवाईयां - नैट्रमम्यूर, एसिड फास, फास्फोरस, कैंथरिस, सेलेनियम, सिपिया एवं आर्निका इत्यादि हैं। जिन्हें लक्षणों के आधार पर दिया जा सकता है।
 
- डॉ. ए. के. द्विवेदी
बीएचएमएस, एमडी (होम्यो)
प्रोफेसर, एसकेआरपी गुजराती होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज, इंदौर
संचालक, एडवांस्ड होम्यो हेल्थ सेंटर एवं होम्योपैथिक मेडिकल रिसर्च प्रा. लि., इंदौर

1 comment:

  1. please contact at Advanced Homoeo Health center Indore
    09826042287 & 09424083040

    ReplyDelete