Thursday 8 January 2015

मूंगफली निकाल देगी आपकी पथरी


सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाने का मजा ही अलग होता है। ठंडी हवा के बीच दोस्तों के साथ मूंगफली एक अच्छा टाइमपास है। मूंगफली केवल मुंह का जायका ही नहीं बढ़ाती है, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है। यह बात कई रिसर्च से भी साबित हो चुकी है।

बढ़ता वजन करें कम

मूंगफली में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए खाने से पहले मूंगफली खाने से पेट भरा हुआ रहा है और आप कम खाना खाते है। इससे खूब एनर्जी मिलती है और मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ती है।

बालों का झडऩा

मूंगफली में पाया जाने वाला विटामिन सी बॉडी में कोलेजन बनाता है, जो टिश्यूज को बालों में एक साथ रखता है। यह गंजेपन की समस्या और बालों के झडऩे की समस्या से निजात दिलाती है।

याददाश्त

विटामिन बी से भरपूर मूंगफली याददाश्त तेज करने का भी काम करती है। इससे दिमाग तेज होता है और मैमोरी बढ़ती है।

तनाव

दिमाग में सेरोटोनिन स्त्राव की कमी के चलते तनाव की समस्या पैदा होने लगती है। मूंगफली में ट्राइपटोफन पाया जाता है जो सेरोटोनिन को रिलीज करने में मदद करता है। जिससे तनाव दूर होता है।
दिल की बीमारियां
आधुनिक लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खाने और तनाव के चलते लोगों में दिल संबंधी बीमारियां घर करने लती है। मूंगफली आपके दिल के लिए एक अच्छी दवा है। रोजाना एक मु_ी मूंगफली खाने से दिल की बीमारियां दूर रहती है।

पथरी

एक रिसर्च के मुताबिक हर हफ्ते एक मु_ी मूंगफली खाने से पथरी की जोखिम 25 फीसदी कम हो जाती है। यह अध्ययन 80,000 महिलाओं पर किया गया था।

कैंसर

मूंगफली शरीर में ट्यूमर बनने से रोकती है। इससे कैंसर जैसी बड़ी बीमारी की जोखिम भी कम हो जाती है।
प्रेगनेंट महिलाओं के लिए
प्रेगनेंट महिलाओं को अक्सर यह समस्या रहती है कि इस दौरान वे क्या खाएं। प्रेग्नेंसी के दौरान मूंगफली खाने से होने वाले बच्चें में एलर्जिक बीमारियां मसलन अस्थमा आदि की जोखिम कम होती है।

ब्लड प्रेशर

अमेरिकन जरनल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशिन के अध्ययन के मुताबिक मूंगफली सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। अध्ययन से निष्कर्ष निकला कि रोजाना मूंगफली खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

No comments:

Post a Comment