Monday 19 January 2015

सेक्स लाइफ को तबाह कर रहे हैं स्मार्टफोन!


पिछले दिनों एक अध्ययन में यह दावा किया गया था कि फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स और पैसों की टेंशन युवाओं की सेक्स लाइफ बर्बाद कर रहे हैं। वहीँ, अभी एक अध्ययन में यह निष्कर्ष निकलकर सामने आया है कि स्मार्टफोन और लैपटॉप भी सेक्स लाइफ को तबाह कर रहे हैं।
डेलीमेल वेबसाइट पर प्रकाशित शोध की मानें तो महिलाएं स्मार्टफोन और लैपटॉप के आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल को अपनी सेक्स लाइफ घटने की वजह मानती हैं। ब्रिघेम यंग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर यह दावा किया है कि 70 प्रतिशत महिलाएं अपने तलाक की बड़ी वजहों में से एक बिस्तर पर फोन व लैपटॉप का अधिक इस्तेमाल मानती हैं। उनका यह भी मानना है कि स्मार्टफोन के अधिक इस्तेमाल के कारण उनके संबंध से रोमांस कम होता जा रहा है।
शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि महिलाओं के लिए तलाक के पीछे बड़े कारणों में से एक कारण रात के समय सोशल मीडिया पर पुरुषों की सक्रियता होना भी बताया जा रहा है। उनके अनुसार, अक्सर पति और पत्नी में फेसबुक और दोस्तों के साथ चैट जैसे विषयों को लेकर अधिक झगड़ा होने लगा है। इतना ही नहीं, इस तरह के झगड़ों के भविष्य में और अधिक बढ़ते रहने की संभावना बन रही है।
एक शोधकर्ता के अनुसार, यह समस्या आप हर जगह महसूस कर सकते हैं। किसी भी रेस्तरां में आपको ऐसे जोड़े मिलते होंगे जो एक-दूसरे को समय देने के बजाय अपने-अपने फोन पर लगे रहते हैं और यही बात जोड़ों के आपस की निकटता को कम करने में लगी हुई है। शोध के दौरान 143 महिलाओं से उनकी सेक्स लाइफ और उनकी व साथी की फोन, टीवी, कंप्यूटर और टैबलेट से संबंधित आदतों के विषय में जानकारी इक_ा की गई। यह शोध साइकोलॉजी ऑफ पॉपुलर मीडिया कल्चर जर्नल में प्रकाशित हुआ है।
गौरतलब है कि इससे पहले एक अध्ययन में यह दावा किया गया था कि फेसबुक, ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट्स और पैसों की टेंशन युवाओं की सेक्स लाइफ बर्बाद कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक़, 15 हजार ब्रिटेनवासियों पर की गई इस रिसर्च में पाया गया है कि 16 से 44 साल की उम्र के लोग महीने में पांच से भी कम बार सेक्स करते हैं।
रिसर्च से जुड़े एक विशेषज्ञ ने कहा कि मॉडर्न लाइफ कपल्स के यौन संबंधों को बुरी तरह प्रभावित कर रही है। आजकल युवा जॉब और पैसों की तंगी को लेकर बेहद तनाव में रहते हैं जिससे उनका सेक्स करने का मूड मर जाता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन से जुड़े डॉ. कैथ मर्सर का कहना है कि एडवांस और आधुनिक टेक्नोलॉजी की वजह से भी ऐसी स्थिति पैदा हुई है। आज कल लोग अपने बेडरूम में भी टैबलेट व स्मार्टफोन के जरिए फेसबुक-ट्विटर पर लगे रहते हैं। वह लगातार अपने ईमेल के जवाब देते रहते हैं। इन आदतों की वजह से सेक्स की ओर उनका झुकाव कम होता जा रहा है।
सर्वे में यह बात भी उजागर हुई कि इस तरह के ट्रेंड में 16 से 44 साल के बीच की उम्र के लोग सेक्स के विकल्प के तौर पर पोर्न फिल्में देखने लगे हैं। नेटसेन सोशल रिसर्च द्वारा कराए गए इस सर्वे का विश्लेषण यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन और लंदन स्कूल ऑफ हायजीन ऐंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के रिसर्चरों ने किया था।

No comments:

Post a Comment