Thursday 11 June 2015

बरसात के मौसम में कहीं परेशान न करें बीमारियां


आयुर्वेद के मुताबिक मानसून में हमारी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। इसका असर शरीर की पित्त और वात ऊर्जा पर पड़ता है। इससे आपकी पाचन क्रिया, प्रतिरक्षा प्रणाली और जीवन शक्तिभी कमजोर हो जाती है।
वात असंतुलन होने से शरीर में दर्द, सिरदर्द और गैस जैसी समस्यायें हो सकती हैं। पित्त दोष होने से फंगल इंफेक्शन, यूरीनेरी ट्रेक्ट इंफेक्शन, त्वचा और गले में संक्रमण की परेशानी हो सकती है, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं। कुछ बातों का खयाल रखकर आप बारिश के मौसम का पूरा मजा ले सकते हैं।

अगर आपको डायबिटीज है...

अपने पैरों का रखें खयाल

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको अपने पैरों का अतिरिक्त खयाल रखने की जरूरत होती है। डायबिटीज के मरीजों की रक्तवाहिनियां कमजोर हो जाती हैं। इसका असर रक्तप्रवाह कम हो जाता है। इससे पैरों पर बुरा असर पड़ता है।

नंगे पैर न घूमें

यूं तो नंगे पैर कभी नहीं घूमना चाहिये। लेकिन, बारिशों के दिनों में तो ऐसा बिलकुल ही नहीं करना चाहिये। बरसात के दिनों में कई कीड़े मकौड़े घूमते रहते हैं। वे आपके पैरों पर काट सकते हैं। घर के बाहर तो नंगे पैर बिलकुल ही कदम भी न रखें।

पैरों को रखें साफ

अपने पैरों को अच्छी तरह धोयें और सुखायें। जूते पहनने से पहले पैरों पर एंटी-फंगल पाउडर डालें। अगर आपको डायबिटीज है, तो कभी भी ऐसे जूते न पहना करें जो आपके पैरों में सही से फिट न आते हों।

मसाज है बेहतर

अपने पैरों की मसाज करते रहें। रात को सोने से पहले अपने पैरों की तेल से अच्छी तरह मालिश करें। इससे आपके पैरों की सेहत अच्छी रहती है।

अगर आपको अस्थमा है


आहार का रखें ध्यान

मानसून के दिनों में अस्थमा के मरीजों को अपने आहार का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। रात के समय खासतौर पर दही, अचार और भारी भोजन के सेवन से बचें। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।

प्राणायाम करें

प्राणायाम आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। प्राणायाम के जरिये आप अपनी सांसों की गति को नियंत्रित कर सकते हैं। इससे अस्थमा अटैक की आशंका कम होती है। इसके साथ ही आपको पैदल चलने जैसे हल्के व्यायाम भी करने चाहिये।

सफाई रखें

साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखें। अलमारी और अन्य बंद स्थानों पर कवक जमा न होने दें। पान और नीम के पत्ते घर और अलमारी में रखें, इससे आपको सांस लेने में आसानी होगी।

अगर आपको लिवर की समस्या है

आहार हो सही

जिन लोगों को लिवर संबंधित कोई परेशानी है, बारिशें उनके लिए किसी मुसीबत से कम नहीं होती। बरसात में यूं ही हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। ऐसे मौसम में आपको फल, खिचड़ी, ठंडे सूप और नारियल पानी आदि का सेवन अधिक करना चाहिये। ये आहार पचने में आसान होते हैं। और लिवर के मरीजों के लिए ये काफी फायदेमंद होते हैं।

शराब के सेवन से रहें दूर

शराब का सेवन आपके लिए अच्छा नहीं। मानसून के दिनों में खासकर आपको उच्च प्रोटीन, एल्कोहल और तला हुआ भोजन नहीं करना चाहिये। इनका सेवन आपकी सेहत पर विपरीत असर डालने का काम करता है।

अगर आपकी त्वचा है संवेदनशील


मूंग और चना, फायदा दे घना

मूंग की दाल और चने का पाउडर समान मात्रा में लें। इस पाउडर को पानी या दूध में मिला लें। इस मिश्रण से दिन में दो बार चेहरा धोयें। इससे आपके चेहरे पर जमा गंदगी तो साफ होगी ही साथ ही त्वचा भी सुरक्षित रहेगी।

पपीता, शहद और दूध

पपीते, शहद और दूध का मिश्रण तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगायें, और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सामान्य पानी से चेहरा धो दें।

मसाज

सप्ताह में एक बार आयुर्वेदिक तेल से बॉडी मसाज करवायें। इससे त्वचा में रक्त संचार सुचारू होगा और साथ ही त्वचा के रोम छिद्र भी खुलेंगे।

बेसन से करें साफ

अपने चेहरे को बेसन, हल्दी और कच्चे दूध के मिश्रण से साफ करें। इसे अपने चेहरे पर लगायें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा निखर जाएगा।  

No comments:

Post a Comment