Wednesday 29 July 2015

घर पर बनाएं प्राकृतिक टूथपावडर


हमारे दिन प्रतिदिन के उत्पादों में पाए जाने वाले रसायनों तथा शरीर पर उनके होने वाले प्रभावों के बारे में जागरूकता आने के कारण हम में से बहुत से लोग ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहते हैं जो प्राकृतिक हों तथा रसायनों को हमारे घरों से जितना संभव हो दूर रखना चाहते हैं। चाहे वे घर में बने लोशन, शैंपू या टूथपेस्ट ही क्यों न हो। यह एक चमत्कारी पदार्थ होता है जो पानी के संपर्क में आने पर किसी भी प्रकार के विषाक्त पदार्थ, भारी धातुओं, अशुद्धियों या दूषित पदार्थों को अवशोषित कर लेता है।
टूथपेस्ट के लिए असरदार और सस्ते प्राकृतिक विकल्प

बेकिंग सोडा

यह थोडा खुरदुरा होता है तथा दांतों पर जमे हुए किसी भी पदार्थ को हटाने में सहायक होता है। दांतों पर सोड़ा घिसने से दांतों पर जमा हुआ प्लाक और दाग धब्बे निकल जाते हैं।

दालचीनी

यह मुंह में ताज़ी खुशबु भर देती है। यह एंटीबैक्टीरियल भी है अर्थात यह मुंह में बैक्टीरिया नहीं बनने देती अत: मुंह से आने वाली दुर्गन्ध को रोकती है।

लौंग

बहुत पहले से लौंग का उपयोग दांतों और मसूड़ों की समस्या में किया जाता है। यह दांत गिरने के कारण होने वाले दर्द से आराम दिलाने में सहायक होती है।

मिंट

क्या हमें बताने की आवश्यकता है, नि:संदेह ताज़ा सांस के लिए! इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो आपके दांतों और मुंह को जगमगाता हुआ रखता है।

घर पर टूथपावडर बनाने की विधि

3 टेबलस्पून बेंटोनाइट मिट्टी 2 टेबलस्पून बेकिंग सोड़ा 1 टेबलस्पून पुदीने की सूखी पत्तियों का चूर्ण ½ टेबलस्पून दालचीनी पावडर ½ टेबलस्पून लौंग पावडर आप पुदीना, दालचीनी और लौंग के स्थान पर उनके तेलों का उपयोग भी कर सकते हैं। परन्तु इससे आपके टूथपावडर को कोई द्रव्यमान नहीं मिलेगा। इसके अलावा लौंग और दालचीनी का पावडर मिलाकर पावडर के खुरदुरेपन को बढ़ाते हैं। अत: अच्छा होगा कि इनका पावडर के रूप में उपयोग करें। सभी घटकों को एक कटोरी में मिलाएं तथा कांच के एक मर्तबान में भर लें। धातु के बर्तन का उपयोग न करें।

टूथपावडर का उपयोग कैसे करें

इसका उपयोग दो तरीकों से किया जा सकता है। या तो परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अलग मर्तबान रखें ताकि वे अपना टूथब्रश उसमें डुबा सकें। या मर्तबान में प्लास्टिक का एक चम्मच रखें तथा लगभग एक चौथाई टी स्पून पावडर लेकर उसे गीले ब्रश पर छिडकें तथा फिर ब्रश करें।

No comments:

Post a Comment