Friday 10 July 2015

बवासीर की परेशानी में खाए यह आहार


पाइल्स को बवासीर के नाम से भी जाना जाता है। यह बहुत ही खतरनाक बीमारी है जिसमें मलद्वार के अंदर खून की नसें फूल जाती हैं। मलत्याग के समय अधिक जोर लगाने पर गुदा मार्ग में उपस्थित खून की नसें फूल जाती हैं, जो पाइल्स का कारण बनती हैं। पाइल्स की बीमारी लगभग हर इसांन को अपने जीवन मे कभी ना कभी जरुर होती ही है। कुछ व्यक्तियों में यह रोग पीढ़ी दर पीढ़ी पाया जाता है। इसके लक्षणों में, शौच के दौरान लाल रंग का खून आना, चिकने पदार्थ का रिसाव होना, मलद्वार में खुजली चलना, खून की कमी से कमजोरी, चक्कर आना, थकान होना, भूख नहीं लगना और लगातार कब्ज रहना आदि होता है। मरीज संकोचवश चिकित्सक से समय पर नहीं मिलता और इसी वजह से यह तकलीफ बढ़ जाती है और स्वास्थ्य खराब होने लगता है। अगर आपको भी यह बीमारी है तो, उसे स्वस्थ्य खान-पान से ठीक किया जा सकता है। आइये देखते हैं कि कौन से हैं वे आहार।
  • घुलनशील रेशा युक्त आहार ना केवल पाइल्स को ठीक करेगा बल्कि कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगा। रोजाना ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें और इस बीमारी से निजात पाएं।
  • कुछ तरह की फलियां जैसे, बींस, राजमा, सोया बींस, काली बींस, मटर और दाल आदि में बहुत फाइबर पाया जाता है, जो कि आसानी से हजम भी हो जाते हैं और आंत में जा कर चिपकते भी नहीं हैं।
  • मसालेदार भोजन और आधा पका हुआ भोजन का सेवन बिल्कुल भी ना करें क्योंकि इससे कब्ज होता है। इसके अलावा शराब का सेवन करते हैं तो वो भी बंद कर दें।
  • आम, मौसम्बी, अंजीर और जामुन का ज्यूस पीने से यह समस्या दूर होगी। इसके अलावा अधिक कॉफी भी नुकसानदेह है क्योंकि यह शरीर में पानी की कमी पैदा करती है।
  • सिट्रस या खट्टे फल जैसे, नींबू, संतरा, मुसम्मी, चीज़, दही, सेब, और टमाटर पाइल्स को प्राकृतिक तरीके से ठीक करते हैं। इन्हें अपने आहार में जरुर शामिल करें।
  •  रात को सोने से पहले पानी में अंजीर या खजूर को भिगोने के बाद सुबह खाली पेट इन्हें खा लें। इन दोनों में काफी फाइबर पाया जाता है जो कि पेट के हर रोग को ठीक कर देता है। इसके अलावा रोजाना एक्सरसाइज भी करें।
  • पाइल्स का रोग ठीक करने में केला भी बडा़ लाभदायक साबित होता है। रोजाना खाना खाने के बाद या फिर सुबह खाली पेट केले का सेवन करें।
  • प्राकृतिक रूप से पाइल्स को ठीक करने के लिये खूब पानी पीजिये। दिन में करीब 8-10 गिलास पानी जरुर पिये। इसके अलावा फ्रेश फ्रूट ज्यूस और सब्जियों का सूप पीजिये।

No comments:

Post a Comment